सड़क नहीं तो टोल टैक्स नहीं, किसानों ने भरी हुंकार

चंदवक, जौनपुर। राष्ट्रीय राजमार्ग 233 से प्रभावित किसानों ने गांधी पार्क में किसान नेता अजीत सिंह की अध्यक्षता में बैठक कर टोल टैक्स की वसूली के लिए राजमार्ग पर वाराणसी जनपद के बलरामगंज टिसौरा के पास बन रहे टोल प्लाजा के विरोध में हुंकार भरी सड़क नहीं तो टोल टैक्स नहीं।किसानों का कहना था कि जनपद से होकर गुजरने वाले राजमार्ग का 16 किमी तक निर्माण किए बगैर टोल टैक्स की वसूली क्यों की जाएंगी।पहले किसानों को मुआवजा देकर सड़क निर्माण किया जाय फिर टैक्स वसूली। किसान उचित मुआवजा लेने के लिए तैयार है लेकिन एनएचएआई द्वारा मुआवजे के प्रकरण को उच्च न्यायालय में ले जाकर किसानों को परेशान कर रही है।
किसानों का कहना था कि राष्ट्रीय राजमार्ग 233 के निर्माण के लिए 2012 में ही अवार्ड घोषित होने के बाद भी आज तक किसानों को मुआवजा एनएचएआई द्वारा नहीं दिया जा सका जिससे सड़क निर्माण कार्य 16 किमी तक बाधित है।किसानों के मुआवजे का प्रकरण एनएचएआई द्वारा उच्च न्यायालय ले जाने के कारण मामला विचाराधीन है।
केराकत तहसील के राजमार्ग के निर्माण से प्रभावित किसानों को मुआवजा दिए बगैर ही एनएचएआई द्वारा टोल टैक्स वसूली के लिए जनपद की सीमा के समीप वाराणसी जनपद के बलरामगंज टिसौरा में टोल प्लाजा बनाया जा रहा है जिसका किसान ने विरोध किया।बैठक में किसानों ने निर्णय लिया कि टोल टैक्स की वसूली के विरोध में लोगों को जागरूक करने के लिए पोस्टर व बैनर राष्ट्रीय राजमार्ग पर लगाया जाएगा जिससे एनएचएआई का मनमानापन लोगों को पता चल सके।बैठक का संचालन पूर्व प्रमुख जय प्रकाश राम ने की।बैठक में रामेश्वर सिंह,अरविंद पांडेय,राजेन्द्र सिंह,सतीश सिंह,वंशराज नाविक, राजेश सिंह, योगेंद्र दीक्षित, नंदलाल, श्याम वृक्ष, अरुण पांडेय,,जय प्रकाश पांडेय सहित अन्य किसान उपस्थित थे।
जिला संवाददाता पंकज सिंह जौनपुर

Share this news