वाराणसी:-स्वर्वेद महामंदिर के वार्षिकोत्सव में 14 दिसंबर को जाएंगे पीएम मोदी, उससे पहले मुख्यमंत्रियों को संबोधित करेंगे

विज्ञापनप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वर्वेद महामंदिर के वार्षिकोत्सव में 14 दिसंबर को उमरहां जाएंगे। इस दौरान विहंगम योग में शामिल श्रद्धालुओं को पीएम मोदी संबोधित भी करेंगे। काशी विश्वनाथ धाम में भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों व उपमुख्यमंत्रियों के सम्मेलन को संबोधित करने के बाद वे दोपहर में स्वर्वेद महामंदिर पहुंचेंगे। विहंगम योग के कार्यक्रम के बाद पीएम बाबतपुर एयरपोर्ट से दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के लिए 13 दिसंबर को दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 दिसंबर को स्वर्वेद महामंदिर के विहंगम योग में जाएंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय से सहमति के बाद जिला प्रशासन तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुट गया है। स्वर्वेद महामंदिर में पीएम करीब डेढ़ घंटे तक रुकेंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 दिसंबर को काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण कार्यक्रम में मुख्य यजमान के रूप में मौजूद रहेंगे।

काशी विश्वनाथ धाम में पूजा अनुष्ठान के बाद मंदिर चौक पर संतों से संवाद करेंगे। 13 दिसंबर की शाम को पीएम बनारस रेल कारखाना में काशी के प्रबुद्धजनों से भी संवाद कर सकते हैं। इसके साथ पार्टी की ओर से राष्ट्रीय स्तर की बैठक में भी भाग लेंगे। बीएलडब्ल्यू में रात्रि प्रवास के बाद अगले दिन पीएम मोदी सुबह काशी विश्वनाथ धाम में दोबारा काशीपुराधिपति का दर्शन-पूजन करेंगे। इसके बाद मंदिर चौक पर भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्रियों से संवाद करेंगे।

पीएम के जल, थल, नभ रूट पर मंथन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी :-

काशी विश्वनाथ धाम लोकार्पण समारोह में पहुंचने के लिए जल, थल और नभ रूट पर मंथन किया जा रहा है। फिलहाल पीएम मोदी के लिए संपूर्णांनंद संस्कृत विश्वविद्यालय में हेलीपैड बनाया जाएगा। इसके अलावा उनके पड़ाव से जलमार्ग से जलासेन घाट पहुंचने की भी उम्मीद है। माना जा रहा है कि पीएम गंगा स्नान करके देवाधिदेव महादेव के धाम में गंगा जल लेकर प्रवेश करेंगे। ऐसे में पड़ाव से जलासेन घाट के रूट को भी देखा रहा है। इसके अलावा काशी विश्वनाथ धाम से बीएलडब्ल्यू के दो रूट को तैयार किया जा रहा है।

10 दिसंबर को हस्तांतरित होगा काशी विश्वनाथ :-

धामकाशी विश्वनाथ धाम में भवनों और सौंदर्यीकरण का काम अब अंतिम दौर में पहुंच गया है। कार्यदायी संस्था से 10 दिसंबर तक काशी विश्वनाथ धाम के हस्तांतरण की तैयारी है। इसके लिए कार्यदायी संस्था के काम की निगरानी बढ़ाई गई है और 10 दिसंबर तक मशीनों आदि को वहां से हटा लिया जाएगा। मंदिर प्रशासन पूरे हो चुके भवनों का परीक्षण कराना शुरू कर दिया है।

बीएलडब्ल्यू में हुई वीडियो कांफ्रेसिंग :-

अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी के दो दिवसीय दौरे और एक महीने तक चलने वाले कार्यक्रमों की तैयारियों की समीक्षा की। इस वर्चुअल बैठक में बनारस रेल कारखाना के अधिकारियों को भी शामिल किया गया और स्थानीय अधिकारी बीएलडब्ल्यू में ही मौजूद रहे। अधिकारियों ने बताया कि पीएम रात्रि प्रवास के साथ ही बनारस रेल कारखाना में काशी के प्रबुद्धजनों से संवाद करेंगे। अधिकारियों ने बैठक के बाद व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण किया।

Share this news