एसआरटी की व्यवस्था पूरे प्रदेश में होगी– रजनीश गुप्ता


पिंडरा।
तहसील पिंडरा का निरीक्षण करने पहुचे राजस्व परिषद के न्यायिक सदस्य रजनीश गुप्ता ने तहसील परिसर में बने एसआरटी (विशेष निवारण टीम) का निरीक्षण के दौरान विशेष प्रशंसा करते हुए प्रदेश स्तर पर इसे लागू करने के लिए राजस्व परिषद की बैठक में रखने की बात कही।
निरीक्षण के दौरान जब एसआरटी के नियंत्रण कक्ष में पहुचे तो यह व्यवस्था देख उन्होंने उसके उद्देश्यों व कार्यो के बाबत विस्तृत जानकारी लेने के साथ निस्तारण की प्रकिया को समझी। इसके बाद उन्होंने तहसील स्तर पर बने बुकलेट को भी लिया। राजस्व परिषद के न्यायिक सदस्य ने कहाकि इस तरह की व्यवस्था पूरे प्रदेश में लागू करने की जरूरत है। जिससे एक ही छत के नीचे एक निर्धारित समय सीमा में समस्या का निवारण को सके। उन्होंने एसडीएम पिंडरा से निस्तारण की प्रकिया को समझा। एसडीएम द्वारा बताया गया है कि कुल 357 शिकायत में से 261 का निस्तारण होने की बात कही शेष मामले न्यायालय में विचाराधीन होने के चलते निस्तारण न होना बताया।
बताते चले कि तहसील स्तर पर बने एसआरटी टीम में निस्तारण के लिए 24 घंटे निर्धारित करते हुए निस्तारण के तीन बिंदु तय किये गए हैं। जिसमे पहला बिंदु कि वह शिकायत सही पाई गई और निस्तारण किया गया , दूसरे बिंदु में शिकायत सही पाई गई लेकिन मामला न्यायालय में विचाराधीन है और तीसरे बिंदु पर शिकायत सही नही पाई गई तहत परीक्षण किया जाता है। एक टीम में 6 लेखपाल, एक कानूनगो व एक नोडल अधिकारी के रूप में तहसीलदार/ नायब तहसीलदार व अधिकारी के रूप में थानाध्यक्ष होते है। इस तरह कुल 11 टीमें गठित की गई जो 24 घण्टे में समस्या का निवारण करने के बाद पोर्टल पर दर्ज करती है।

Share this news