वोट देने वाली हर अंगुली रहेगी सैनिटाइज, मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के तापमान की भी होगी जांच

मऊ

विधानसभा-2022 चुनाव की डुगडुगी बज चुकी है। प्रशासन हर तरफ चुनाव आचार संहिता व कोविड-19 नियमों का पालन कराने में जुटा हुआ है। जनपद में मतदान सातवें चरण में होगा। इसके मद्देनजर नामांकन 10 फरवरी से शुरू होगा। इसकी अंतिम तिथि 17 फरवरी होगी। नामांकन की जांच 18 फरवरी को की जाएगी। नाम वापसी की तिथि 21 फरवरी को घोषित की गयी है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान का समय एक घंटा बढ़ा दिया गया है। ऐसे में प्रशासनिक स्तर से सारी तैयारियां की जा रही हैं।

-कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए मतदान केंद्र पर क्या व्यवस्था रहेगी। ईवीएम के संचालन में अंगुलियों का किस तरह से इस्तेमाल किया जाएगा?

-प्रत्येक मतदान केंद्र व बूथ पर सैनिटाइजर व मास्क की व्यवस्था रहेगी। मास्क व सैनिटाइजर के लिए सीएमओ को निर्देशित कर दिया गया है। टेंडर के बाद मास्क व सैनिटाइजर की खरीद की जाएगी। बिना सैनिटाइज किए किसी भी मतदाता को मतदान नहीं करने दिया जाएगा। मास्क भी सभी मतदाता को लगाना जरूरी रहेगा। केंद्र पर एक स्वास्थ्यकर्मी भी तैनात रहेगा। आने वाले हर मतदाता का तापमान लिया जाएगा। अगर अधिक आता है तो उसे बैठा दिया जाएगा। इसके बाद अंतिम समय के एक घंटे में इस तरह के लोगों का मतदान कराया जाएगा।

Share this news