किशोरों के टीकाकरण में सोनभद्र मंडल में अव्वल

देश के अति पिछड़े जिले का स्वास्थ्य महकमा किशोरों के टीकाकरण कार्यक्रम में अन्य जिलों से काफी आगे है। दो दिनों के अभियान के बाद सोनभद्र पूरे मंडल में शीर्ष स्थान पर है। प्रदेश स्तर पर इसे पांचवीं रैंक मिली है। राज्य स्तर पर मिर्जापुर 53वें और भदोही 64वें रैंक पर है।
मंगलवार की रात शासन से जारी हुई रिपोर्ट के अनुसार जिले में किशोरों के टीकाकरण की रफ्तार को देखते हुए मंडल में पहला स्थान प्राप्त किया। गाइडलाइन से पूर्व ही तैयारियों को पूरा कर चुके जिले के स्वास्थ्य महकमे ने प्रदेश में टॉप फाइव में रहकर जिले का मान बढ़ाया है। जिले में किशोरों के टीकाकरण की गाइडलाइन देर से आई लेकिन विभाग ने खुद को पहले से ही मुस्तैद कर रखा था। इसका असर अच्छे प्रदर्शन के रूप में दिखा है। मंगलवार को दूसरे दिन हुए किशोरों के टीकाकरण में जिले को 10 हजार का लक्ष्य दिया गया था जबकि इसके सापेक्ष विभाग ने 11 हजार 845 किशोरों को टीका लगाया गया। इसके साथ ही दो दिन में विभाग ने जिले में 9.10 प्रतिशत किशोरों का टीकाकरण पांचवां स्थान हासिल किया। प्रदेश में 1.22 प्रतिशत का आंकड़ा दर्ज रहा। वहीं मंडल के ही मिर्जापुर 1.13 प्रतिशत किशोरों का टीकाकरण कर 53वें और भदोही 0.79 प्रतिशत टीकाकरण के साथ 64वें रैंक पर रहा। किशोरों के टीकाकरण में जिले में लगातार रफ्तार पकड़ते दिख रहा है। इसमें स्वास्थ्य विभाग के लोगों, विद्यालय के अध्यापकों और जागरूक छात्र-छात्राओं की भी अहम भूमिका रही है।
जिले का प्रदेश स्तर पर पांचवें स्थान पर रहना एक बड़ी उपलब्धि है। विभाग व संबंधित जनों की जागरुकता और समय से कार्यों के पूर्ण हो जाने से आज जिले ने यह मुकाम हासिल किया है। – डॉ. नेम सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी।

Share this news