इफ्को के नैनो यूरिया व प्रयोग व बिक्री के बाबत दो दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न

पिंडरा। जनपद की समस्त साधन सहकारी समितियों के सचिवों का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम मंगलवार को जिला सहकारी बैंक पिंडरा में सम्पन्न हुआ। जिसमें जनपद की सभी 93 समिति के सचिवों ने हिस्सा लिया। प्रशिक्षण में सभी विकास खंडों के सहकारिता अधिकारी एवं सभी बैंक के शाखा प्रबंधक को जिला सहकारी बैंक वाराणसी के सह महाप्रबंधक अखिलेश कुमार कुशवाहा तथा सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधक सहकारिता अजीत कुमार सिंह ने सम्बोधित करते हुए कहा कि इफको का नैनो यूरिया , पारम्परिक यूरिया का विकल्प है । किसानों के लिए एक बहुत ही क्रांतिकारी उत्पाद है। नैनो यूरिया सभी प्रकार फसलों के लिए निर्देशानुसार प्रयोग कर मिट्टी की सेहत के साथ भरपूर उत्पादन किया जा सकता है। सब्जी एवं फूल वाली फसलों में प्रत्येक तुड़ाई के बाद यूरिया की जगह नैनो तरल यूरिया का छिड़काव किया जा सकता है।उन्होंने प्रशिक्षण सत्र के दौरान कहाकि नैनो यूरिया से वातावरण एवं भूमि जल में किसी तरह का प्रदूषण नहीं फैलता है। यह यूरिया पारंपरिक यूरिया से होने वाले दुष्प्रभाव से बचने में मदद करता है।
वर्तमान समय में सरकार अपनी विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से यूरिया के अत्यधिक प्रयोग को हतोत्साहित कर रही । इफ्को सभी बिक्री केंद्रों पर नैनो यूरिया के स्प्रे करने के लिए इलेक्ट्रिक स्प्रेयर मशीन भी उपलब्ध करवा रही है। प्रशक्षिण के दौरान प्रबंधक अक्षय कुमार पांडे, डॉ अनिल कुमार सिंह, अजय कुमार यादव ने इफको द्वारा विकसित नई तकनीकी उत्पाद नैनो यूरिया के विषय में विस्तार से जानकारी दी।
#purvanchal_news #up_news #breaking_news #up_news_live #varanasi_news https://www.facebook.com/purvanchalnews.org https://www.instagram.com/purvanchalnewsorg/https://www.instagram.com/purvanchalnewsorg/ https://twitter.com/PurvanchalNewsthttps://twitter.com/PurvanchalNewst

Share this news