पहली बार बनारसी क्रैनबेरी और हॉग प्लम (करौंदा/अमरा) की पहली खेप शरजाह भेज गया

बाबतपुर एपीडा, वाराणसी के प्रयास से मंगलवार को ताजे सब्जियों (अमड़ा ,क्रैनबेरी ,बोड़ा और परवल ) की खेप वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से शरजाह के लिए रवाना किया गया।
बताते चलें कि 1800 किलोग्राम के इस खेप में बनारसी क्रैनबेरी और अमड़ा पहली बार दुबई भेजा गया है। सब्जियों की खरीद किसानों की समूह नार्थ एग्रो फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी, पिंडरा, वाराणसी से की गई।
पिछले वित्तीय वर्ष के पहले तिमाही के मुकलाबले इस वर्ष 248 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इंटीग्रेटेड पैक हाउस फॉर फ़ूड एंड वेजिटेबल एक्सपोर्ट के बनने से निर्यात के और बढ़ने की सम्भावना बढ़ा है।
एपीडा के उप महाप्रबंधक डॉ सी.बी.सिंह ने बताया कि ​मंगलवार को वाराणसी से ​​अमड़ा ,​​​करौंदा ​,बोड़ा और परवाल वाराणसी एयरपोर्ट से दुबई के लिए एक्सपोर्ट हुआ है। जिसमे पहली बार​ क्रैनबेरी (​करौंदा ) हॉग प्लम ​(अमड़ा​) और ​​,दुबई भेजा गया ​है। पुर्वांचल के fPO की मदद से सब्जियों और फलों की उपज अंतरराष्ट्रीय बाजार के मांग के अनुसार होने लगी है। जिसका परिणाम ये हुआ कि पूर्वांचल की पेरिशेबल उत्पाद की मांग अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बढ़ने लगी है। वित्तीय वर्ष 2022 -23 के पहले तिमाही के मुकाबले वित्तीय वर्ष 2023 -24 के पहले तिमाही में 248 प्रतिशत की निर्यात में वृद्धि हुई है। वही वित्तीय वर्ष 2021-22 में 157 मीट्रिक टन और वित्तीय वर्ष 2022-23 में 561 सब्जी और फलों का निर्यात हुआ है।

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) ने वर्ष 2020 में वाराणसी में कार्यालय खोलकर राज्य सरकार की मदद से निर्यात को बढ़ाया है। एपीडा ने कोरोना काल में अप्रैल 2020 में पहली बार ब्रिटेन हरी मिर्ची भेजी थी। वाराणसी से मुख्यतः खाड़ी देश ,यूरोप,नेपाल ,बांग्लादेश आदि देशो को हरी मिर्ची ,भिंडी ,परवल,हरी मटर,आम,लीची केला ,कुंदरू,अमरुद,आम,अरुवी,सहजन,लौकी,कटहल ,अरवी,बैगन,आंवला ,सहजन ,खरबूजा आदि निर्यात हो रहा है।

Share this news