बड़ागांव के बलुआ गाँव में लगा आँख जांच शिविर

मोबाइल मेडिकल यूनिट ने की 100 लोगों की जांच

वाराणसी, 25 मई 2023 – बड़ागांव ब्लाक के बलुआ ग्राम पंचायत में वृहस्पतिवार को द हसं फाउडेशन ने आँख की जांच के लिए शिविर का आयोजन किया जिसमें लगभग 100 लोगों की आखों की जांच व परीक्षण कुशल नेत्र चिकित्सकों की टीम ने किया। परीक्षण के दौरान लोगों को आखों की देखभाल पर परामर्श एवं दवा भी प्रदान की गई। मोबाइल मेडिकल यूनिट (एमएमयू) टीम ने मौके पर मौजूद सभी लोगों की अन्य स्वास्थ्य संबंधी जांच भी की एंव आवश्यक दवा का वितरण किया।
चिकित्सकों ने समुदाय को जागरूक किया और बताया कि प्रतिदिन अपनी आँखों को साफ पानी से अवश्य धोएं। प्रत्येक छह माह पर आँखों की जांच अवश्य कराएं। पढ़ते समय पर्याप्त रोशनी का होना आवश्यक है। अन्यथा आँखों पर जोड़ पड़ेगा। अपने वातावरण को साफ रखें। गंदगी में मक्खियाँ पैदा होती हैं जो आँखों की नुकसान पहुंचा सकती हैं। आपातकालीन स्थिति में भी घर में रखी पुरानी दवा आँख में न डालें। 50 वर्ष से ऊपर के लोगों में आँख संबंधी बीमारियों की संभावना बढ़ने लगती हैं। इसलिए आँखों में कोई भी तकलीफ होने पर तुरंत आँखों के डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा उन्होंने मोतियाबिंद और ग्लूकोमा के लक्षण, बचाव व उपचार के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी।
संस्था के परियोजना प्रबंधक प्रत्यक्ष पाण्डेय ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से जनपद के चार ब्लॉक बड़ागांव, आराजी लाइन, काशी विद्यापीठ तथा चिरईगावं में प्रतिदिन मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। इन ब्लॉकों में अगले दस दिनों तक का नेत्र परीक्षण कैम्प संचालित किया जाएगा। परीक्षण उपरांत संस्था की ओर से 800 मरीजों को चश्मा वितरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। एमएमयू गाँव-गाँव जाकर समुदाय को खून की जांच, ब्लड प्रेशर, मधुमेह, सहित 14 प्रकार की पैथालोजी जांच की सेवाएँ प्रदान की जा रही हैं।

Share this news