योग करने से बीमारी रहेगी दूर मिलेगी तरक्की– बाबा रामदेव


पिंडरा।
बाबा रामदेव ने कहा कि निरोगी रहना है तो योग को अपनाए और देशी रहना है तो स्वदेशी अपनाए । आपकी और देश की तरक्की के लिए दोनों आवश्यक है। योग जोड़ता है और रोग तोड़ता है। जोड़ने की प्रवित्ति को अपनाए।
उक्त बातें बरजी स्थित बनारस पब्लिक स्कूल के प्रांगण में एक दिवसीय योग शिविर के दौरान कही। उन्होंने कहाकि जिंदा रहने के लिए खाना ही नही, बल्कि ऑक्सीजन की जरूरत होती है शरीर को पूरी ऑक्सीजन अनुलोम विलोम से ही मिल सकती है। उन्होंने कहाकि कमजोर को सभी तरह की बीमारियां घेर लेती है। जो मजबूत होते है उन्हें नही। मजबूत बनिये योग करिए। शिविर के दौरान प्राणायाम, अनुलोम विलोम, कपालभांति , भ्रस्तिका प्राणायाम, भ्रामरी समेत अनेक योग आसन व व्यायाम को बताया और उनके प्रभाव को भी लोगों के बीच मे रखा। उन्होंने जनसमुदाय से कहाकि विकल्प रहित संकल्प के साथ जीना होगा। जो सोच लिया उसे लेकर ही रुकने का जज्बा होना चाहिये। उन्होंने कहाकि सारी दुनिया योग को अपना रहा है तो योग के जननी देश भारत के लोग क्यो पीछे हट रहे हैं। योग और आयुर्वेद के समन्वय से ही जीवन और रोगों पर विजय प्राप्त किया जा सकता है। योग से नशा दूर होगा और लोग समृद्ध होंगे। आम लोगो के समृद्ध होने से देश समृद्ध होगा।
योग शिविर के बीच पूर्व आईएएस एनपी सिंह द्वारा लिखित पुस्तक ‘शब्द’ – कुछ कहे कुछ अनकहे ‘ का लोकार्पण भी किया। इस दौरान बरजी गांव के लिए एक उपलब्धि बताई कहाकि आज बरजी गांव 200 देशों में योग के माध्यम से पहुँच गया। उन्होंने कहाकि आस्था चैनल का प्रसारण एक साथ 170 देशो में होता और इंडिया टीवी का 200 देशों में होता है। उन्होंने बरजी में योग भवन का भी शिलान्यास किया। सुबह 5 बजे से 9 बजे तक चले योग शिविर के बाद स्कूल के कार्यक्रम में शरीक हुए। इस दौरान पूर्व मंत्री महेंद्र सिंह, ज्वाइंट कमिश्नर अरविंद कुमार दोहरी, एडीएम प्रशासन बच्चू सिंह, एसडीएम गिरीश कुमार द्विवेदी, डॉ ज्ञानप्रकाश, सीओ अलका यादव, बीएसए राकेश सिंह, बृजभूषण ओझा, आशीष गौतम समेत , आदित्यनारायन दुबे गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Share this news