यूपी बोर्ड : हाईस्कूल व इंटर के 96000 परीक्षार्थियों के लिए जनपद में बने 124 केंद्र

वाराणसी

 उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने सोमवार को केंद्रों की सूची जारी कर दी है। इस बार बोर्ड ने हाईस्कूल व इंटर के करीब 96000 परीक्षार्थियों के लिए जनपद में 124 केंद्र बनाए हैं। केंद्रों की सूची में 42 विद्यालय कटे हैं। इसमें चार अनुदानित विद्यालय भी शामिल हैं। वहीं 21 ऐसे विद्यालय केंद्रों की सूची शामिल हुए हैं जो गत वर्षों में केंद्रों की सूची से बाहर थे।

केंद्रों की सूची को लेकर कई विद्यालयों में रोष है। विद्यालयों के प्रधानाचार्य आपत्ति जताने की तैयारी जुटे हैं। बोर्ड ने आपत्ति दर्ज कराने के लिए विद्यालयों को तीन दिन का मौका दिया है। शिक्षकों का कहना है कि बोर्ड ने राम कृष्ण विद्या मंदिर इंटर कालेज, एओ मुस्लिम इंटर कालेज, बीपी गुजरात विद्या मंदिर इंटर कालेज, विपिन बिहारी चक्रवर्ती इंटर कालेज जैसे अशासकीय विद्यालयों को केंद्रों की सूची से बाहर कर दिया है, जबकि कई ऐसे विद्यालयों को केंद्र बना दिया गया है जिसमें संसाधनों की कमी है। कई विद्यालयों में क्षमता से कम तो कुछ को क्षमता से अधिक परीक्षार्थी आवंटित कर दिए गए हैं। केंद्र से विद्यालयों की दूरी का भी ध्यान नहीं दिया गया है।

डीआइओएस डा. विनोद कुमार राय ने बताया कि केंद्रों का निर्धारण सीधे प्रयागराज मुख्यालय से आनलाइन किया गया है। वह भी विद्यालयों द्वारा आनलाइन उपलब्ध कराए गए भौतिक संसाधनों के आधार पर केंद्रों का निर्धारण हुआ है। हालांकि बोर्ड ने सभी विद्यालयों को 13 जनवरी तक आपत्ति दर्ज कराने का मौका दिया है। जनपद के सभी राजकीय, अशासकीय व वित्तविहीन विद्यालय 13 जनवरी को शाम पांच बजे तक डीआइओएस कार्यालय में या मेल से आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। इसके बाद किसी भी प्रकार की आपत्ति स्वीकार नहीं की जाएगी।

Share this news

You may have missed