4 गजब के फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान रात को इस तरह नाभि पर लगाएंगे तिल का तेल : पूर्वांचल न्यूज सच भी सार्थक भी

सभी जानते हैं कि नाभि पर तेल डालना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है. अगर आप नाभि में तिल का तेल सही तरीके और समय पर लगाएंगे तो आप इसके फायदे जानकर खुद हैरान हो जाएंगे. चलिए आपको बताते हैं वह फायदे.

यह सभी जानते हैं कि बचपन से ही नानी और दादी हमारी नाभि पर तेल लगाती रही हैं. दरअसल, बुजुर्गों को पहले से ही पता है कि नाभि पर तेल लगाने के कितने ज्यादा फायदे हैं. तभी तो बचपन में बच्चे की मालिश करते हुए उसकी नाभि में तेल जरूर लगाया जाता है. वहीं आयुर्वेद में भी कई छोटी-बड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए नाभि पर तेल लगाने की सलाह दी जाती रही है. इसे बैली बटन थेरेपी (belly button therapy in ayurveda) भी कई जगह कहा जाता है. सच तो ये है कि नाभि को शक्ति का केंद्र बिंदु माना गया है. कहते हैं कि इससे हमारे शरीर की कई तंत्रिकाएं आपस में जुड़ी हुई हैं. इसलिए नाभि पर तेल डालने से शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की कई तरह की समस्याओं में आराम मिलता है. कुछ लोग नाभि पर सरसों का तेल, कुछ घी तो कुछ लोग नारियल का तेल डालना पसंद करते हैं, जैसे कि उनके घर के बुजुर्गों ने किया होता है. पर आज हम आपको नाभि पर तिल का तेल (Sesame Oil) डालने के ऐसे ऐस फायदे बताएंगे, जिन्हें जानकर आप हैरान हो जाएंगे.

यह सत्य है कि आयुर्वेद में तिल के तेल को सबसे सर्वोश्रेष्ठ माना गया है. तिल का तेल (Sesame Oil) कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में बेहद ही कारगर है. आयुर्वेद के मुताबिक तिल के तेल की तासीर बेहद ही गर्म होती है. यह सर्दी-जुकाम को दूर करने, जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में बेहद ही लाभदायक है. अगर आप इसका सही से इस्तेमाल करते हैं, तो आप बहुत ही जल्दी कई दर्द से राहत पा सकते हैं.

जोड़ों के दर्द में मिलेगा आराम (joint pain oil) : सर्दियों में ज्यादातर लोग जोड़ों में दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं. जोड़ों में दर्द होने पर हमारी रोजमर्रा के कार्य प्रभावित होने लगते हैं. जैसे- खड़े होना, बैठना, चलना और झुकना वगैरह करने में सक्षम नहीं रह पाते हैं. ऐसे में अगर आप नाभि पर तिल का तेल लगाने से जोड़ों में दर्द की समस्या को दूर कर सकते हैं. आयुर्वेद में नाभि पर तिल का तेल (Sesame Oil) लगाने से आप जोड़ों के दर्द में काफी हद तक राहत पा सकते हैं.

वात दोष में है कारगर : आयुर्वेद में तिल के तेल को अहम स्थान रहा है हमेशा ही. तिल के तेल का उपयोग खाने, मालिश करने और नाभि पर डालने के लिए सबसे ज्यादा किया जाता रहा है. नाभि पर तिल का तेल लगाने से शरीर में अगर वात दोष बढ़ा हुआ है तो वह शांत (vat dosh ke lakshan) होता है. इससे मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द से संबंधित समस्याएं काफी हद तक की जा सकती हैं. रात को नाभि पर तिल का तेल (Sesame Oil) लगाने से कुछ दिनों में वात दोष से आपको जरूर राहत मिल सकती है. संक्रमण से बचाता है (how to prevent infection) बहुत से लोग हैं, जो हमेशा ही नाभि की सफाई करना भूल जाते हैं. ऐसे में नाभि पर मैल, गंदगी और कई तरह के बैक्टीरिया जमा होने लगते हैं. इससे नाभि पर संक्रमण होने का खतरा भी काफी हद तक बढ़ जाता है. ऐसे में आप इंफेक्शन से बचने के लिए रोज रात को नाभि पर तिल का तेल लगाकर सोएं. इससे नाभि में जमा गंदगी निकल धीरे धीरे निकल जाएगी और संक्रमण से भी काफी हद तक बचाव होगा है.

Share this news