एक दूसरे का खून बहाना किसी भी समाज के लिए उचित नही:राजीव गुरु जी

डेहरी गांव में हिन्दू मुस्लिम संवाद केंद्र का हुआ आयोजन

कार्यक्रम में देरी पहुंचे प्रभारी निरीक्षक और चौकी प्रभारी पर जताई नाराजगी

सरकी जौनपुर।

जब शोध से यह पता चल गया कि हमारे पूर्वज ,हमारी विरासत और हमारी संस्कृति साझी है तो इतने दिनों तक एक दूसरे के लिए दिलो में नफरत क्यो पाले थे ? धर्म बदल लेने से संस्कृति और पूर्वज तो नही बदल सकते ? आज वैज्ञानिक युग मे हम एक दूसरे को खून देकर जान बचाये ,एक दूसरे का खून बहाना किसी भी समाज के लिए उचित नही है।उक्त बाते डेहरी गांव में पहुंचे विशाल भारत संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव गुरु जी ने हिंदू मुस्लिम संवाद सभा को संबोधित करते हुए कही।उन्होंने कहा कि आपसी संबंधों की मजबूती ही सामाजिक शांति का आधार है । जब हम अपने अपने इतिहास की तलाश करेंगे तो हमें हमारे पूर्वजों की जाति और विरासत सब मिल जाएगा । जो ब्राह्मण से मुस्लिम बने उनका सिजरा आज भी मौजूद है जिसको कोई नकार नही सकता जो हमे लड़ाने का मंसूबा पाले हुए है उनको वंशावली और गोत्र देखना चाहिए। हम इतनी मजबूती से रिश्तो में बंधे है कि अलग हो ही नही सकते एकता ,शांति और मोहब्बत का पैगाम देने और एक होने का सूत्र खोजने निकले है । यह सूत्र गांवो और जातियों में है पूर्वजो की संस्कृति और विरासत को बचाना सबका दायित्व है इसलिए भट्ट,त्यागी,कुंवर,चौधरी, सिकरवार जैसे उपनाम आज भी मुस्लिम लगाते है।

इस अवसर पर अनाज बैंक के डिप्टी चेयरमैन ज्ञान प्रकाश,हिंदू मुस्लिम नेशनल कोआर्डिनेटर आभा भारतवंशी,राष्ट्रीय महासचिव डॉ अर्चना भारतवंशी,जिला चेयमैन नौशाद शेख, उप जिला चेयरमैन फरहान अहमद, मो अहसन खान,महेंद्र प्रताप सिंह,संतोष, अब्दुल्ला, मो० आजम, ओमैर, अरमान, राहिल, यासिर, मुअज्जम, अजलान, तौकीर, मुजम्मिल, नरेन्द्र सिंह, हिमांशु राय, चंदू यादव, अहमद शेख समेत भारी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।कार्यक्रम का संचालन सर्वेश दीक्षित ने किया उपस्थित अतिथियों का नौशाद शेख ने धन्यवाद ज्ञापित किया

कार्यक्रम में देरी से पहुंचे प्रभारी निरीक्षक पर राष्ट्रीय अध्यक्ष ने जताई नाराजगी

हिंदू मुस्लिम संवाद केंद्र के तहत हम भारत के लोग एक है अभियान के अंतर्गत सोमवार की दोपहर डेहरी गांव में पहुंचे विशाल भारत संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव गुरु जी का सरायबीरु चौराहे पर कार्यकर्ताओ ने फूल माला पहना कर कर्मजोशी से स्वागत किया तत्पश्चात विशाल भारत संस्थान कार्यालय पर नेता सुबास चंद्र बोस ने प्रतिमा पर माल्यार्पण कर डेहरी गांव में आयोजित हिंदू मुस्लिम संवाद केंद्र पहुंचे इस दौरान स्थानीय प्रशासन के नदारत होने पर राजीव गुरु ने पर कड़ी नाराजगी जताई। नाराजगी की खबर प्रशासन में होते ही पुलिस विभाग में हड़कंप गया आनन फानन में प्रभारी निरीक्षक जयप्रकाश यादव व सरकी चौकी प्रभारी धीरेंद्र कुमार सोनकर मय हमराह टीम के साथ कार्यक्रम स्थल पहुंच नाराज राष्ट्रीय अध्यक्ष की सिपारिफ करते देखा गया।
जिला संवाददाता पंकज सिंह जौनपुर

Share this news