भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर वाराणसी पहुंचे

बाबतपुर एयरपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत हुआ

विधायक एवं जिलाधिकारी ने विदेश मंत्री का किया स्वागत

जी-20 की बैठक के लिए वाराणसी फिर तैयार, 11 से 13 जून तक होगी डेवलपमेंट मिनिस्टर्स की मीटिंग

ऑर्नामेंटल टॉवर्स से जगमगा उठा बनारस, रंग-बिरंगी तस्वीरें को देख लोग वाह-वाह कर रहे

विकास मंत्रियों की बैठक में जी-20 देशों के बीच कूटनीतिक संबंध मजबूत होगा

प्रदेश सरकार की ओर से 11 जून को रात्रिभोज का आयोजन किया गया हैं

11 जून को क्रूज के जरिए गंगा आरती में भी विदेशी अतिथि शामिल होंगे

      वाराणसी। 14 दिसम्बर, 2015 को जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के काशी आगमन के अवसर पर किए गए तैयारियों की याद एक बार फिर काशीवासियों के जेहन में ताज़ी हो गयी हैं।11 से 13 जून तक जी-20 कार्यक्रम के काशी को आकर्षक तरीके से सजाया गया है। कौतूहल में लोग जगह-जगह बच्चों के साथ स्वयं सेल्फी लेते नजर आ रहे हैं। शहर के प्रमुख सड़क, चौराहा/तिराहा, भवनों, पार्को आदि की आकर्षक रंग-बिरंगी लाइटिंग कर सजाया गया हैं। सड़कें नीट एंड क्लीन दिखायी दे रही हैं। सड़कों पर पशु-पंछियों के मॉडल बनाये गये हैं। ऑर्नामेंटल टॉवर्स से जगमग, रंग-बिरंगी तस्वीरें से सजे अपने शहर को देख लोग स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। निश्चित रूप से विदेशी मेहमानों की मेहमाननवाजी की ऐसी तैयारी देख लोग वाह-वाह करने को बाध्य है।
    बताते चलें कि दुनिया की अर्थव्यवस्था में अहम भूमिका निभाने वाले 20 देशों के मंत्री समूह रविवार से तीन दिन तक वाराणसी में शहरी विकास पर मंथन करेंगी। 11 से 13 जून तक होने वाली इस बैठक के नेतृत्व के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर शनिवार को चार दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंच चुके हैं। बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचने पर विदेश मंत्री एस जयशंकर का जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने बुके देकर उनका स्वागत किया। इस दौरान विदेश मंत्री ने जिलाधिकारी से तैयारियों के बाबत भी जानकारी प्राप्त की। जबकि आगवानी विधायक सौरभ श्रीवास्तव, विधायक डॉ अवधेश सिंह सहित अन्य लोगों ने किया। ताज होटल पूछने पर विदेश मंत्री का परंपरागत तरीके से टीका लगाकर एवं पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया। विकास मंत्रियों की बैठक में इन देशों के बीच कूटनीतिक संबंध मजबूत होगा। जी-20 देशों के विकास मंत्री अपने-अपने देशों के विकास मॉडल और तकनीक का आदान प्रदान करेंगे। इससे पहले अप्रैल में भी काशी में जी-20 की बैठक हुई थी। 
    बीते महीने अप्रैल में एग्रीकल्चर वर्किंग ग्रुप की पहली तीन दिवसीय जी-20 बैठक के सफल समापन के बाद वाराणसी फिर से यह जी-20 डवलपमेंट मिनिस्टर्स की मीटिंग की मेजबानी करने के लिए तैयार है। सम्मेलन से पहले 20 शक्तिशाली देशों के अतिथि वाराणसी पहुंच रहे हैं। शनिवार को मेहमानों का आगमन शुरू हो चुका है। ग्रेटर नोएडा, लखनऊ, आगरा और वाराणसी समेत उत्तर प्रदेश के 4 शहरों में कुल 11 जी-20 बैठकें होंगी, जिनमें से 6 बैठकें अकेले वाराणसी में होंगी। प्रदेश सरकार की ओर से फिर से दुनियाभर के 20 ताकतवर देशों से आने वाले मेहमानों की मेहमाननवाजी के लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है। अतिथियों के स्वागत सम्मान में प्रदेश सरकार की ओर से 11 जून को रात्रिभोज का आयोजन किया जाएगा। जबकि 11 जून को क्रूज के जरिए गंगा आरती में भी विदेशी अतिथि शामिल होंगे।
Share this news