देश की उन्नति में महिलाओं की भूमिका सर्वोपरी है–नंदगोपाल गुप्ता नंदी

वाराणसी ।
वैश्य समाज उत्तर प्रदेश के तत्वाधान एवं वाराणसी जिला संगठन तथा महिला/युवा संगठन के संयोजन में “महिला सशक्तिकरण” पर परिचर्चा/विचार गोष्ठी एवं शपथग्रहण समारोह शुक्रवार को वाराणसी सर्किट हाउस के “सभागार” मे हुये कार्यक्रम के मुख्यअतिथि के रूप में संस्था के मुख्य संरक्षक तथा उ०प्र० सरकार के औद्योगिक विकास, एनआरआई निवेश प्रोत्साहन मंत्री नंदगोपाल गुप्ता नंदी तथा विशिष्ट अतिथि अजय केशरी (प्रदेश अध्यक्ष, वैश्य समाज उत्तरप्रदेश) एवं श्रीमती नम्रता चौरसिया (प्रदेश अध्यक्ष महिला संगठन) ने भाग लिया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष राजकुमार जायसवाल व संचालन संजय केशरी (प्रदेश मंत्री ) ने तथा धन्यवाद ज्ञापन महिला संगठन की जिलाअध्यक्ष श्रीमती नेहा कक्कड़ ने किया ।
संगोष्ठी को सम्बोधित करते हुए नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने कहा कि वैश्य समाज और व्यापारी वर्ग समाज के उन लोगों में से हैं जो खुद अपनी चिंता न करते हुए दूसरे की सेवा में ही अपना पूरा ध्यान और कर्म लगा कर प्रसन्न रहता हैं, इस समाज की ताकत अर्थ जगत से जुड़ी है जिससे हमारा प्रांत ही नहीं पुरा देश संपन्नता और आर्थिक मजबूती की ओर तेजी से बढ़ रहा है, हमारा देश पूरे विश्व में बहुत तेजी से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में लगातार बढ़ रहा है। आज पूरे विश्व का औद्योगिक जगत चाइना की ओर से अपना ध्यान हटकर भारत में सुरक्षित माहौल और सरकार की भूमिका से प्रसन्न होकर यहां बड़े-बड़े इंडस्ट्री लगाने के लिए होड़ मचाए हुए हैं । जिससे देश में रोजगार के अवसर बढ़ रहे है।
भारत को विश्वगुरु बनाने की दिशा में प्रधानमंत्री जी द्वारा उठाए गए कदमों को हमारी महिला शक्ति ने सर्वाधिक बल प्रदान किया। आज भारत देश की महिलाएं जीवन और उन्नति के हर क्षेत्र में बढ़चढ़ कर भाग ले रहीं है और पुरुषों के साथ कदम से कदम और कंधे से कंधा मिलाकर संघर्ष कर रही हैं..
विशिष्ट अतिथि अजय केशरी ने कहा कि वैश्य समाज के प्रभावशाली और सक्षम लोग, समाज के कमजोर निरीह लोगों की हर संभव सहायता कर उनके विकास में सहयोग करें, साथ ही अपनी एकजुटता और शक्ति के प्रदर्शन हेतु वैश्य समाज का प्रतीक चिन्ह घरों और प्रतिष्ठानों पर अवश्य लगाएं।
महिला संगठन की प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती नम्रता चौरसिया ने कहा कि अब वैश्य बहनें पूरी तरह जागरूक हो गई और हर चुनौती का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं और वैश्य शिरोमणी भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के सपनों को साकार करने के लिए कटिबद्ध हैं।
अध्यक्षी संबोधन में सभा के अध्यक्ष राजकुमार जायसवाल ने कहा कि वैश्य समाज अपने आपसी मतभेदों को भूलकर लामबंद हो चुका है, अब अपने संवैधानिक अधिकारों के प्रति जागरूक वैश्य समाज राजनीति में भी मजबूती से कदम बढ़ाते हुए अब जातिगत उपवर्गों का बंधन तोड़कर सामाजिक संतुलन हेतु रोटी-बेटी का सम्बन्ध स्थापित करने की दिशा में अग्रसर है।
इसके पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ महिलाओं द्वारा प्रस्तुत श्रीगणेश जी की वंदना उपरांत मुख्यातिथि व विशिष्ट मुख्यातिथि का अभिनंदन स्वागत संगठन के पदाधिकारियों द्वारा बड़े पुष्प की माला के साथ पुष्पगुच्छ, और भगवान श्री गणेश जी की मूर्ति पर पुष्प अर्पण और दीप प्रज्वलन के साथ हुआ।

इस दौरान नवनियुक्त महिला पदाधिकारियों के शपथ ग्रहण कार्यक्रम के अंतर्गत सभी मनोनित पदाधिकारियों को मनोनयन पत्र मुख्यातिथि के द्वारा सौंपा गया।
इस अवसर परिचर्चा में सैकड़ों की संख्या में वैश्य समाज के पुरुषों और महिलाओं ने उत्साह पूर्वक भाग लिया । जिसमे प्रमुख रूप से सर्वश्री डा0 ऋतु गर्ग, रीता जायसवाल, श्रुति जैन, सीमा सोनी, रिमझिम, अंजली गुप्ता, सीमा यादव, अंजू शर्मा, संगीता चौरसिया, प्रीति चौरसिया, रेखा अग्रवाल, प्रीति तनेजा, ज्योति सेठ, संगीता साहू, सुरभि अग्रहरी, आकांक्षा शाह, सोनी जायसवाल, लल्ली चौधरी मनीष केशरी, किशन जायसवाल, अनिल जायसवाल, संदीप केशरी, नीरज केशरी, घनश्याम चौरसिया, सरोज साहू, कौस्तुभ अग्रवाल, आकाश गुप्ता, विनय गुप्ता, घनश्याम जायसवाल, सुनील चौरसिया, मुकुंद जायसवाल, रविप्रकाश, आलोक मुरारी, संजय जायसवाल प्रधान आदि ने भाग लिया।

Share this news