डायट प्राचार्य ने घण्टी बजाकर की हैंड वाशिंग डे की शुरुआत विश्व हाथ धुलाई दिवस पर चला जागरूकता अभियान।

पिंडरा।
ग्लोबल हैंड वाशिंग डे पर विकास खण्ड के सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में बच्चो का अभियान चलाकर खाने से पहले हाथ धोने के तरीके बताया गया।
जवाहर नवोदय विद्यालय गजोखर में बच्चो को हाथ धोने के तरीके को बताया गया। इस दौरान प्राचार्य पी के सिंह के अलावा पिंडरा आरबीएसएके टीम के डॉ अनुपम सिंह, डॉक्टर अफरोज अहमद और दिनेश गुप्ता उपस्थित रहें।
वही प्राचार्य/उपनिदेशक जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान वाराणसी उमेश कुमार शुक्ला ने मॉडल प्राथमिक विद्यालय फूलपुर से जनपद के समस्त विद्यालयों के बच्चों को सांकेतिक रूप से हैंडवाश करने के प्रति जागरूक करने व इस प्रवृत्ति को बढ़ावा देने के लिए घण्टी बजाकर शुरुआत किया ।प्राचार्य ने सभी 265 उपस्थित छात्रों,अध्यापको अभिभावकों को बताया कि स्वच्छता विकास का प्रथम सोपान है, हमें उसके प्रति सदैव जागरूक रहने व अन्य सभी को भी जागरूक करने की ज़रुरत है। कार्यक्रम के संयोजक व डेटाल इंडिया के स्टेट हेड संजय सिंह रघुवंशी ने छात्रों को हैंडवाश के सभी 6 चरणों का विधिवत व्याख्या किया सभी को डेटाल साबुन,सैनिटाइजर,व पुस्तक उपहार स्वरूप दिया।प्रधानाध्यापक डॉ कुँवर पंकज सिंह के नेतृत्व में छात्रों ने मानव श्रृंखला बनाकर ग्लोबल हैंड वाश डे लिखा। सभी को हैंडवाश के प्रति जागरुक रहने व करने का संकल्प भी दिलाया। प्राथमिक विद्यालय जमापुर में खण्ड शिक्षा अधिकारी देवी प्रसाद दूबे तथा अम्बुजा सीमेंट के ब्लॉक फैसिलेटर धर्मेंद्र सिंह के नेतृत्व में छात्रो को हाथ धुलवाने का शुभारंभ हुआ। बीईओ ने इस दौरान कार्यक्रम की मॉनिटरिंग भी करते रहे।
वही इसके अलावा प्राथमिक विद्यालय सैरागोपालपुर , फूलपुर, जाठी, धरसौना, रामपुर , चुप्पेपुर , थानारामपुर , चितईपुर व कम्पोजिट विद्यालय समोगरा, हिवरनपुर, करखियाव, पिंडराई, रमईपट्टी, बाबतपुर मंगारी समेत अनेक विद्यालयों में एमडीएम खिलाने से पूर्व हाथ धोने के तरीके सिखाये गए। जिसमे कम से कम 40 सेकेंड तक हाथ को विभिन्न मुद्राओं में एक दूसरे से रगड़ कर साफ करने की जानकारी दी गई।

Share this news