अवधेश राय हत्याकांड

वादी पूर्व विधायक अजय राय से होगी पुनः जिरह की कार्यवाही

वाराणसी। अवधेश रॉय हत्याकांड में मंगलवार को मुकदमे के वादी पूर्व विधायक अजय राय से पुनः जिरह के लिए दिए गए प्रार्थना पत्र को अदालत ने स्वीकार कर लिया। विशेष न्यायाधीश (एमपी/एमएलए) की कोर्ट ने पूर्व विधायक अजय राय के साथ ही साक्षी राजेन्द्र सिंह व साक्षी चंद्रभूषण राय को भी जरिये सम्मन तलब किया है। अदालत ने इस मामले में जिलाधिकारी व पुलिस कमिश्नर को आदेश दिया है कि वह पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था में सभी गवाहों को नियत तिथि 12 अक्टूबर को अदालत में उपस्थित करें। साथ ही अदालत ने उक्त आदेश की एक प्रति प्रबल प्रताप सिंह अपर पुलिस उपायुक्त वरुणा जोन/नोडल अभियोजन अधिकारी कमिश्नरेट वाराणसी को भी गवाहों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के लिए भेजने का आदेश दिया।
बतादें की पिछले तिथि सोमवार को आरोपित मुख्तार अंसारी की ओर से अधिवक्ता श्रीनाथ त्रिपाठी ने अदालत में प्रार्थना पत्र देकर मुकदमे के वादी पूर्व विधायक अजय राय से प्रतिपरीक्षा के लिए प्रार्थना पत्र देकर उसको रिकॉल करने की अपील की थी। जिस पर अदालत ने इस मामले में सहायक जिला शासकीय अधिवक्ता से आपत्ति मांगी थी। अदालत में सुनवाई के दौरान सहायक जिला शासकीय अधिवक्ता की ओर से इस आशय की आपत्ति दी गयी कि अभियोजन साक्षी व वादी पूर्व विधायक अजय राय का मुख्य बयान वर्ष 2007 में लेखबद्ध किया गया था। तब से लगातार बचाव पक्ष द्वारा किया जा रहा था। इसके बाद न्यायालय द्वारा बचाव पक्ष के जिरह के अवसर समाप्त किये जाने के 5 माह बाद 10 अक्टूबर 2022 को पुनः प्रार्थना पत्र देकर प्रतिपरीक्षा किये जाने की याचना की गई। जबकि उक्त प्रार्थना पत्र में उन महत्वपूर्ण प्रश्नों व बिंदुओं का कोई उल्लेख नही किया गया है। ऐसे में बचाव पक्ष के उक्त प्रतिपरीक्षा के रिकॉल प्रार्थना पत्र को निरस्त करने की अदालत से अपील की गई। अदालत में सुनवाई के दौरान वादी के अधिवक्ता अनुज यादव व विकास सिंह ने भी बचाव पक्ष के प्रार्थना पत्र का विरोध किया। अदालत ने सभी पक्षों की दलील सुनने के बाद बचाव पक्ष के प्रार्थना पत्र को इस शर्त के साथ स्वीकार कर लिया कि बचाव पक्ष गवाह के आने पर कोई स्थगन प्रार्थना पत्र नही देगा। अदालत में सुनवाई के दौरान अभियुक्त मुख्तार अंसारी बांदा जेल से जरिये वीडियो कांफ्रेंसिंग पेश हुए।
प्रकरण के अनुसार 3 अगस्त 1991 को लहुराबीर क्षेत्र में स्थित आवास के गेट पर ही अवधेश राय के ऊपर ताबड़तोड़ फायरिंग कर उनकी हत्या कर दी गई थी। अजय राय ने मुख्तार अंसारी,पूर्व विधायक अब्दुल कलाम, भीम सिंह, कमलेश सिंह व राकेश न्यायिक समेत अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था।

Share this news