कम्पटीशन में सफल होने के लिए पढ़ाई के अलावा अन्य एक्टिविटी निहायत जरूरी—जिलाधिकारी
नवोदय स्टूडियो क्लास रूम का किया उदघाटन।
पूरे देश के नवोदय के छात्र से सकेंगे ज्ञान।

पिंडरा।
जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने गुरुवार को गजोखर में स्थित नवोदय विद्यालय में एक नवनिर्मित स्टूडियो क्लास रूम का फीता काट कर उद्घाटन किया। यह देश का पहला क्लास स्टूडियो होगा जहाँ से पूरे देश के नवोदय को ज्ञान मिल सकेगा।
उद्घाटन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने कहाकि नवोदय में प्रवेश पाना ही आपके आत्मविश्वास को दिखाता है लेकिन उसे बनाये रखने और ग्लोबल कॉम्पटीशन में बने रहने के लिए और कड़ी मेहनत और एक्सट्रा एक्टिविटी की जरूरत है जिससे आप अपडेट रहने के साथ स्वस्थ रह सकेंगे। आगे कहाकि कहाकि टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल अब पढ़ाई में अधिक करते हुए सीखने की क्षमता का विकास किया जा रहा है। इसी कड़ी में उक्त स्टुडियो क्लास रूम में टाटा कम्पनी द्वारा हाई क्वालिटी के उपकरण लगाये जायेंगे जिससे आपके स्टूडियो में स्टडी क्लासेज की रिकार्डिंग हो सकेगी और उसे दूसरे स्कूलों में भेजा जा सकेगा। इसके अलावा इस स्टूडिओ से लाइव स्ट्रीमिंग भी दूसरे स्कूलों को भेजी जा सकेगी। गजोखर का नवोदय विद्यालय देश का ऐसा पहला स्कूल होगा जिसका अपना रिकार्डिंग स्टूडियो होगा। जिससे पूरे देश के नवोदय विद्यालय के 663 स्कूल के छात्र , विषय विशेषज्ञ से ज्ञान ले सकेंगे।


आगे उन्होंने बच्चों से कहा कि अब केवल पढ़ाई से आगे नहीं बढ़ा जा सकता,आपको पढ़ाई के साथ देश दुनिया की जनरल अवेयरनेस रखना होगा जिससे खेल, म्यूजिक, खेती, व्यापार, नौकरी जिसमें भी आप हों उसमें एक कामयाबी के साथ सफल नागरिक की भूमिका निभा सकें।
विदित हो कि डीएम के पहल पर यूपी सिडको द्वारा 17 लाख रुपए की अधिक के लागत से उक्त कक्ष बनकर तैयार हुआ। जिसमें अब टाटा ग्रुप अपने सीएसआर फंड से उसे स्टूडियो के रूप में स्थापित करेगी।
वही दोपहर में नवोदय पहुचने पर स्कॉउट के छात्रो ने भव्य ढंग से ड्रम बजाकर फूलो के बीच स्वगत किया। इस दौरान छात्रो ने गीत की भी प्रस्तुति की। वही विद्यालय की तरफ से प्राचार्य ने अंगवस्त्र व स्मृति चिन्ह देकर स्वागत और धन्यवाद ज्ञापन उपप्राचार्य हरिचन्द्र ने दिया। इस दौरान यूपी सिडको के एक्सईएन मनोज कुमार, सहायक अभियंता के के वर्मा, ओ पी वर्मा, नेशनल इंटर कालेज के प्राचार्य रामाश्रय सिंह, डॉ संतोष सोनकर, आर ए यादव, सौरभ कुमार समेत अनेक गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Share this news

You may have missed