सीबीएसई बोर्ड: नौंवी व 11वीं के विद्यार्थियों के लिए पंजीकरण का आज आखिरी मौका

गोरखपुर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के नौंवी और 11वीं के वर्ष 2022-2023 की परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए पंजीकरण कराने के लिए गुरुवार को आखिरी मौका है। जो स्कूल किसी कारणवश अभी तक अपने विद्यार्थियों का पंजीकरण नहीं करा सके हैं वह अब छह जनवरी तक पंजीकरण करा लें। इस तिथि तक विद्यार्थियों को किसी तरह का विलंब शुल्क नहीं देना पड़ेगा। इसके बाद 14 जनवरी तक दो हजार रुपये विलंब शुल्क के साथ पंजीकरण करा सकते हैं।

पहले 30 दिसंबर निर्धारित थी पंजीकरण की अंतिम तिथि

बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि ब्योरा उपलब्ध कराने के दौरान स्कूल एहतियात बरतें। बाद में सुधार के लिए कोई और मौका नहीं दिया जाएगा। नौंवी और 11वीं के विद्यार्थियों के लिए पंजीकरण की शुरूआत 15 दिसंबर से हुई है। पूर्व घोषित कार्यक्रम के मुताबिक 30 दिसंबर तक पंजीकरण कराया जा सकता था। बाद में बोर्ड ने स्कूल और अभिभावकों की समस्या को देखते हुए इसे छह जनवरी तक आगे बढ़ा दिया था।

यह अंत‍िम मौका

सीबीएसई के जिला समन्वयक अजीत दीक्षित ने कहा कि जो विद्यालय अब तक किन्हीं कारणवश पंजीकरण कराने से वंचित रह गए हैं वह गुरुवार को हर हाल में पंजीकरण करा लें। अन्यथा की स्थिति में वे पंजीकरण से वंचित रह जाएंगे। इसको लेकर सभी स्कूलों को निर्देशित कर दिया गया है।

टीका लगवाने के बाद किशोरों को मिलेगी दो दिन की छुट्टी

किशाेरों का टीकाकरण शुरू हो चुका है। उनमें जबरदस्त उत्साह है। टीका लगने के बाद होने वाली सामान्य दिक्कतों के दृष्टिगत शासन ने विद्यालयों व महाविद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को दो दिन का अवकाश देने का निर्देश दिया है। ताकि वे घर पर परिवार के बीच रहकर आराम कर सकें।

Share this news